Supplement Kya Hai

Supplement Kya Hai | बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट्स की जानकारी

Exercise शुरू करने वाले सब लड़के जानना चाहते हैं की आखिर Supplement Kya Hai? तो हमने सोचा की क्यों ना इस पर भी एक पोस्ट लिखी जाए, ताकि लोगों को Bodybuilding Supplments की पूरी जानकारी मिल पाए, और उन्हें पता चल सके की उन्हें इस तरह के सप्लीमेंट्स लेने चाहिए या नहीं.

जितनी भी बातें आपके दिमाग में चल रही हैं Supplements के बारे में, आज हम इस पोस्ट में सब बातों का जवाब देंगे. आपको ये भी पता चल जाएगा की सप्लीमेंट्स के बिना बॉडी बनायीं जा सकती है या नहीं? हम सब इस बात से वाकिफ हैं की इस नए दौर में लोगों के पास इतना समय नहीं होता है.

हम हर चीज़ जल्दी से जल्दी हासिल करना चाहते हैं, चाहे फिर वो दौलत हो या Muscular Body. इंतज़ार करना किसी को पसंद नहीं है, यही कारण है की Body बनाने के लिए भी Supplements का इस्तेमाल धडाधड किया जा रहा है. तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं की Supplement क्या होता है.

Supplement Kya Hai – What Is Supplement In Hindi

Supplementका हिंदी में अर्थ होता है अनुपूरक. अब बहुत से लोग इस नाम से ही समझ गए होंगे की Body Building Supplements का क्या काम है. अगर फिर भी नहीं समझे तो हम बताते हैं आपको. अनुपूरक का मतलब होता है जो पूर्ती करते हो. चाहे वो किसी भी चीज़ की हो.

अब हम यहाँ Body बनाने की बात कर रहे हैं, तो ज़ाहिर है ये उन जरूरी चीज़ों यानी पौषक तत्वों की पूर्ती करता है जो हमें Body बनाने के लिए चाहिए होते हैं. जी हाँ Body बनाने के लिए कई तरह के Nutritions की जरूरत होती है, जैसे Protein, Vitamins और Minerals वगैरह.

तो जो लोग अपने खाने के द्वारा इन चीज़ों की पूर्ती नहीं कर पाते, उनके लिए Supplements को बनाया गया है. आजकल बाज़ार में Body Building Supplements की नयी नयी कंपनियां Launch हो रही हैं. बहुत सारी पुरानी कंपनियां भी हैं जिनको हम गिन भी नहीं सकते.

बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट की पूरी जानकारी

अगर बात करें अभी की तो आजकल Supplements का चलन बहुत बढ़ गया है. Gym जाने वाले लड़कों में से हर दूसरा लड़का इनका इस्तेमाल कर रहा है. बल्कि हम तो ये कहेंगे की Gym जाने वाले लड़कों में 70% लड़के Supplements का इस्तेमाल करते हैं.

बाज़ार में तरह तरह के सप्लीमेंट्स मौजूद हैं जैसे Creatine, Protein, Complex carbohydrates, multivitamins, Amino acids और ZMA के सप्लीमेंट्स. Supplement Kya Hai ये जानने की जरूरत अधिकतर उन लोगों को होती है जो सुबह Gym में Exercise करके सीधा अपने Job पर चले जाते हैं.

वो दिन भर ऐसा खाना या ऐसी चीज़ें नहीं खा पाते जिससे उनको पूरा Protein, Vitamins और Minerals मिल सकें. तो ऐसे लोगों के लिए Supplement एक सही विकल्प है, जिससे उनको ये सब चीज़ें मिल जाती हैं. उनको ऐसा खाना ढूँढने में अपना Time खराब नहीं करना पड़ता जिसमे सारे Nutritions मिल जाएँ.

Bodybuilding Supplements लेने चाहिए या नहीं?

हम यहाँ आपको एक उदाहरण देते हैं. आपको हर बार Exercise करने के तुरंत बाद कम से कम 30 ग्राम Protein तो लेना ही होता है. तो आपको 30 ग्राम प्रोटीन के लिए आधा लीटर दूध, 3 अंडे और 40 ग्राम Nuts खाने होंगे. लेकिन अगर आप सुबह सुबह इन चीज़ों का इंतजाम ही ना कर पाएं तो?

इन्ही सब बातों को देखते हुए ही Supplements का Use बढ़ गया है. अगर आपको 30 ग्राम Protein लेना है तो उसके लिएआपको  तरह तरह की खाने की चीज़ें ढूँढनी पड़ती है. लेकिन अगर आपके पास Protein Supplements है तो बस 1 Scoop दूध या पानी में मिलाइए और पी जाइये.

बस आपका काम हो जाएगा. तो जो लोग घर पर नहीं रहते हैं, जिनको कहीं और जाना पड़ता है अपने Job के लिए उनके लिए Supplement एक वरदान की तरह है. आजकल बाज़ार में वजन बढ़ाने, वजन घटाने के लिए, Protein Supplements और ना जाने कौन कौन से सप्लीमेंट्स बिक रहे हैं.

नयी नयी कंपनियां आ रही हैं बाज़ार में. इसलिए नकली Supplements का बाज़ार भी बहुत बड़ा हो गया है. लोगों के साथ नकली सप्लीमेंट्स बेचकर धोखा किया जा रहा है. इससे लोगों की Health तो खराब हो ही रही है, उनका पैसा भी बेकार जा रहा है.

तो जो लोग इनका इस्तेमाल करना चाहते हैं वो पहले अच्छी तरह से जान लें की Supplement Kya Hai है और असली व् नकली सप्लीमेंट में क्या फर्क होता है. नकली सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करने से आपके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है, बल्कि आपका जीवन भी खतरे में पड़ सकता है.

Supplement Kya Hai

Bodybuilding Supplements का इस्तेमाल करना कोई बुरी बात नहीं है. लेकिन आपको इस चीज़ का पूरी तरह से ध्यान रखना है की आप जो भी Product खरीदें वो बिलकुल Original हो. चाहे इसके लिए आपको थोडा ज्यादा पैसा ही क्यों ना खर्च करना पड़े.

अब बात आती है की बिना Supplements के बॉडी बनायीं जा सकती है या नहीं? बहुत सारे लोग हैं जो इस बात का जवाब जानना चाहते हैं. तो हम आपको निराश नहीं करेंगे, और आपको इसका जवाब जरूर देंगे.

बिना Supplements के Body बनायीं जा सकती है या नहीं

तो दोस्तों इसका जवाब है हाँ. बिना Supplements के भी Body बन सकती है. लेकिन इसके लिए आपको थोडा ज्यादा Time देना होगा और मेहनत भी ज्यादा करनी होगी. मेहनत ज्यादा करनी होगी का मतलब ये नहीं है की आपको Gym में और ज्यादा मेहनत करनी होगी.

इसका मतलब ये है की आपको उन चीज़ों का पता लगाना होगा जिनमे Protein ज्यादा और Fat व् Carbohydrates कम पाए जाते हों.

अगर आप Supplements नहीं लेते या लेना नहीं चाहते तो आपको अपने खाने से Carbs को बिलकुल कम करना होगा. क्योंकि हम सोचते हैं की चलो अब ज्यादातर Protein वाली चीज़ें खायेंगे, और खाते भी रहते हैं पूरे दिन.

तो यहाँ हमसे ये गलती हो जाती हो जाती है की जो चीज़ हम Protein के लिए खा रहे हैं उसमे या तो Fat बहुत मात्रा में होती है या फिर Carbs. उदाहरण के लिए आप मूंगफली को ले लीजिये. मूंगफली में भी बहुत ज्यादा मात्रा में Protein पाया जाता है.

लड़कों को इस बात का पता चलते ही वो इस पर टूट पड़ते हैं और बहुत ज्यादा मूंगफली खाने लग जाते हैं. क्योंकि ये सस्ती भी होती है. लेकिन वो उसके दुसरे पहलु पर ध्यान नहीं देते. दूसरा पहलू ये है की मूंगफली में अगर Protein ज्यादा होता है तो उससे भी ज्यादा होती है Fat.

मूंगफली में लगभग 45% Fat पाया जाता है जो काफी ज्यादा है. तो हमारा कहना ये है की आप खाने की चीज़ों के Nutritional Facts पता करना शुरू कर दीजिये की इसमें क्या क्या है जैसे कितना Carbs है, कितना Protein है और कितनी Fat है और वो आपको कितनी Calories देगी.

इससे आपको ये समझ में आना शुरू हो जाएगा की कौनसी चीज़ आपको कितनी मात्रा में खानी है. Bodybuilding में इस चीज़ का बहुत बड़ा महत्व है. तो दोस्तों बिना सप्लीमेंट के भी Body बनायीं जा सकती है लेकिन आपको अधिक ध्यान देना होगा अपने खान-पान पर. Diet के बारे में आपको थोड़ी जानकारी बढानी होगी.

यहाँ हम एक बात और कहना चाहेंगे दोस्तों, बिना सप्लीमेंट लिए वो लोग ज्यादा कामयाब हो सकते हैं जो अपने घर पर ही रहते हैं, मतलब जो नौकरीपेशा नहीं हैं. क्योंकि उनके पास पूरा Time रहता है सभी चीज़ों को Manage करने का. जो लोग सुबह से शाम तक कहीं बाहर काम पर जाते हैं तो उनके लिए Supplement ही अच्छा विकल्प रहेगा.

यहाँ आपने हमारा लेख Supplement Kya Hai – Bodybuilding Supplements की पूरी जानकारी पढ़ा. साथ में आपने जाना की Supplements के बिना Body बन सकती है या नहीं. आशा करते हैं आपको अपना जवाब भी मिल गया होगा और पोस्ट पसंद भी आई होगी.

तो पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. कुछ भी पूछना हो तो comment box में comment करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe करलें जिससे आपको तुरंत ही नयी जानकारी का Notification मिल सके. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *