Protein Ke Prakar

Bodybuilding में इस्तेमाल किये जाने वाले Protein के प्रकार

आज हम Protein के प्रकार जानेंगे जो की Muscles बनाने के लिए तो बहुत ही जरूरी है. प्रोटीन वो चीज़ की हमारे शरीर के विकास के लिए आवश्यक सबसे जरूरी तत्वों में से एक होता है. चलिए जानते हैं की Protein kya Hai और Bodybuilding के लिए सबसे ज्यादा कौनसे Protein Supplement का इस्तेमाल (Use) किया जाता है.

एक ज़माना था जब लोग हष्ट-पुष्ट शरीर को ही एक अच्छी Body मानते थे. उन लोगो के Arms, Thighs मोटी मोटी और छाती चौड़ी होती थी. लेकिन उनके पेट पर अच्छी खासी चर्बी देखने को मिलती थी. आपने भी ऐसे बहुत से पहलवान देखें होंगे. ऐसा क्यों होता था की इतनी Exercise करने के बाद भी उनका पेट थोडा बाहर निकला हुआ रहता था.

इसका कारण था Protein की कमी. जी हाँ पहले के जितने भी लोग Muscles बनाने का शौक रखते थे उनकी Diet में Carbs और Fat की तुलना में Protein कम होता था. उनका खान पान ही कुछ ऐसा होता था. वो लोग दूध, दही, लस्सी, गूंद और देसी घी का ज्यादा प्रयोग करते थे. ज़ाहिर है इन सब चीज़ों में Fat बहुत ज्यादा है Protein के मुकाबले.

उस समय पर ज्यादातर लोग तो ये भी नहीं जानते थे की Protein क्या होता है, फिर Protein के प्रकार जानने की तो आप बात ही छोड़ दीजिये . उस समय यही कहा जाता था की अच्छी सेहत बनाने के लिए ज्यादा खुराक ली जाए. और उनकी खुराक क्या होती थी वो तो हमने बता ही दिया है आपको.

ये सब हम आपको इसलिए बता रहे हैं क्योंकि अब ज़माना बदल गया है. अब लोग पहले जैसा शरीर नहीं बल्कि एक Fatless Body बनाने की चाहत रखते हैं. जिसमे पेट पर चर्बी की जगह Abs दिखाई दें. ऐसी बॉडी को Lean Body कहा जाता है. पहले शरीर ताकत बढ़ाने के लिए बनाया जाता था, अब दिखाने के लिए बनाया जाता है.

तो जब से ऐसी Lean Body चलन में आई है तब से लोगों को Protein की अहमियत समझ में आई है. अब सभी Exercise करने वालों को पता चल गया है की बिना प्रोटीन के Muscles बनाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती. चलिए जानते हैं Protein के बारे में और जानेंगे की क्यों ये इतना महत्वपूर्ण है हम सब के लिए.

What Is Protein In Hindi – Protein Kya Hai

असल में Protein कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन से मिलकर बना हुआ एक ऐसा यौगिक है जो हमारे शरीर के लिए अत्यंत ही आवश्यक है. प्रोटीन के बिना हम एक स्वस्थ और मज़बूत शरीर की कल्पना भी नहीं कर सकते.

हमारे शरीर जो की उत्तकों से बना बना हुआ होता है, इन उत्तकों का निर्माण Protein द्वारा ही होता है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की प्रोटीन हमारे शरीर का आधार है. यह बहुत सारे Engymes और Harmones बनाने का काम भी करता है जो की हमारी Body के लिए बहुत जरूरी होते हैं.

Protein Kya Haiवास्तव में प्रोटीन Amino Acids से मिलकर बना हुआ होता है. हमारे शरीर को बहुत सारे एमिनो एसिड्स की जरूरत होती है. 70% Amino Acids जो जरूरी होते हैं वो हमारा शरीर खुद ही बना लेता है. इसके अलावा 30% बचे हुए एमिनो एसिड्स हमें खाने के द्वारा लेने होते हैं.

जब भी हम कोई भी Protein वाली चीज़ खाते हैं तो उससे मिलने वाले Potein को तोड़कर हमारा शरीर Amino Acids में बदल देता है. इसी प्रक्रिया से हमारे शरीर में एमिनो एसिड्स की पूर्ती होती है. Protein हमारी कोशिकाओं, हड्डियों और मांसपेशियों के लिए बहुत जरूरी होता है.

यहाँ हम जान चुके हैं की Protein क्या है और ये इतना जरूरी क्यों है. अब आगे हम बात करने वाले हैं Protein के प्रकार के बारे में. प्रोटीन कितने प्रकार के होते हैं? दोस्तों हम यहाँ Science नहीं पढ़ रहे हैं. हम यहाँ ये जानेंगे की Bodybuilding में कितने प्रकार के Protein इस्तेमाल किये जाते हैं.

Bodybuilding में Use किये जाने वाले Protein के प्रकार

Protein के प्रकार कई हैं. हम आपको उन सब का नाम भी बताएँगे. लेकिन जो प्रोटीन Bodybuilding में सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाते हैं उनके बारे में थोडा ज्यादा बताएँगे. तो सबसे पहले तो जान लीजिये Protein कितने प्रकार के हैं बॉडी बिल्डिंग में.

(1) Whey Protein

(2) Soya Protein

(3) Pea Protein

(4) CaseIn Protein

(5) Egg Protein

(6) Brown Rice Protein

(7) Plants Protein

तो ये थे Protein के प्रकार जो Body बनाने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं. लेकिन दोस्तों इन 7 नामों में से 3 नाम ऐसे हैं, जिनका इस्तेमाल Muscles बनाने में बहुत ही ज्यादा किया जाता है. मतलब ये ज्यादा Popular हैं और फायदा भी थोडा ज्यादा देते हैं. तो चलिए अब इन 3 सबसे ज्यादा लोकप्रिय Proteins के बारे में थोडा जान लेते हैं.

ये 3 प्रोटीन्स हैं Whey, Egg और CaseIn प्रोटीन. इन तीनों का इस्तेमाल बहुत ज्यादा हो रहा है आजकल Bodybuilding. तो हम इनके बारे में अब थोडा जानेंगे. सबसे पहले लेते हैं Egg Protein को. तो नाम से ही आपको पता चल रहा है की जो प्रोटीन हमें अंडों से मिलता है वो Egg Protein होता है.

जाहिर है इस प्रोटीन को Eggs से बनाया जाता है. लेकिन इसमें अंडे के पीले भाग को शामिल नहीं किया जाता ये केवल अंडे के सफ़ेद भाग से बनाया जाता है.

अब बात आती है CaseIn प्रोटीन की. जब Whey Protein को बनाया जाता है, और फिर Whey Protein को अलग किया जाता है तो उसमे से केवल 25% ही Whey प्रोटीन निकलता है. बाकी का जो 75% पदार्थ उसमे से बचता है वो CaseIn Protein होता है.

Protein Ke Prakarअसल में ये Protein बहुत ही धीमी गति से पचने वाला होता है. इसे ना तो Workout से ठीक पहले इस्तेमाल किया जाता है और ना Exercise के ठीक बाद. क्योंकि Workout से ठीक पहले और ठीक बाद में तो वो Protein इस्तेमाल किये जाते हैं जो बहुत जल्दी पचते हैं.

 

इसी कारण से 90% लोग रात में इसका इस्तेमाल करते हैं. मतलब की सोने से पहले आप इस Protein को ले सकते हैं, ये आपको बेहतरीन Results देगा. Body को धीरे धीरे करके Protein देते रहना इसका काम है.

अब बात आती है सबसे ज्यादा Popular Protein की जिसका नाम है Whey Protein. जी हाँ Workout करने वाले लोगों का सबसे Favourite Protein है ये. बहुत ही जल्दी और आसानी से पचने वाला प्रोटीन है ये. इसे आप कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Exercise पूरी होने के तुरंत बाद लेने से इसका फायदा बढ़ जाता है. क्योंकि ये बहुत जल्दी Absorb हो जाता है और शरीर में तुरंत Protein की Supply शुरू हो जाती है. Whey Protein की भी 3 Forms होती हैं.

(1) Whey Concentrate

(2) Whey Isolate

(3) Whey Hydrolysed

यहाँ हमने आपको बताया की कितने प्रकार के Protein हैं जो Bodybuilding में इस्तेमाल किये जाते हैं. एक ही पोस्ट में इन सब के बारे में Detail से बताना संभव नहीं है. लेकिन हम वादा करते हैं अपनी आने वाली पोस्ट्स में हर तरह के Protein के बारे में विस्तार से बताएँगे.

जैसे Whey Concentrate, Isolate और Whey Hydrolysed प्रोटीन क्या है और इनमे क्या अंतर है.

इन्हें भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख Bodybuilding में Use किये जाने वाले Protein के प्रकार – Protein Kya Hai. आशा करते हैं पोस्ट आपको पसंद आई होगी. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा.

कुछ भी पूछना हो तो comment box में comment करें. अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe जरूर करलें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *