नारियल पानी के फायदे

नारियल पानी पीने के फायदे | Coconut Water Benefits In Hindi

यदि सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो नारियल पानी के फायदे आपकी सेहत के लिए बेहतरीन साबित होते हैं. काफी सारे लोगों की Demand थी की हम उन्हें नारियल पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ बताएं. इसलिए हम आपके लिए लेकर आये हैं एक लाजवाब लेख Coconut Water Benefits In Hindi.

नारियल खुद गुणों की खान है, और इसके पानी के स्वास्थ्य लाभ भी किसी से छुपे हुए नहीं हैं. हमारे भारत में नारियल पानी खूब चाव के साथ पीया जाता है. कुछ लोग कहते हैं की नारियल पानी पीने के कुछ नुकसान भी हैं लेकिन हम ऐसा बिलकुल नहीं मानते. हाँ किसी भी चीज़ का अगर तरीके से इस्तेमाल नहीं करेंगे तो वो नुकसान दे सकती हैं.

गर्मियों के लिए तो नारियल पानी एक बेहतरीन तोहफा है, इससे बेहतर और स्वास्थ्यवर्द्धक Drink कोई और हो ही नहीं सकती. मुंबई और गोवा जैसे बड़े शहरों में इसे पीना शान समझा जाता है. वो लोग सिर्फ नारियल पानी के फायदे लेने के लिए ही इसका इस्तेमाल नहीं करते बल्कि ये उनका Status Symbol बन गया है.

नारियल पानी में पाए जाने वाले पौषक तत्व

नारियल पानी ज्यादातर समुद्री तट वाले क्षेत्रों में ज्यादा प्रयोग किया जाता है, क्योंकि सबसे ज्यादा नारियल के पेड़ वहीँ पर होते हैं. नारियल पानी में बहुतायत मात्रा में Vitamins और Minerals पाए जाते हैं जैसे Calcium, Maignisium, और Potassium वगैरह. इसके अलावा इसमे Fibre भी अच्छी मात्रा में होता है.

कहने का मतलब ये है की ये एक Perfect Healthy Drink होता है. कच्चे नारियल में बहुत ज्यादा पानी पाया जाता है, आप कच्चे नारियल का ऊपर का थोडा सा हिस्सा काटकर उसमें से पानी निकाल सकते हैं. यह पीने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है.

Coconut Water Benefits In Hindi

नारियल पानी की सबसे ख़ास बात ये है की इसमें Fat और Carbs बहुत कम मात्रा में होते हैं, इसीलिए ये हमें बहुत ही कम Calories देता है. इसलिए जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं, उनके लिए ये Best है. इसमें किसी प्रकार की कोई Sugar नहीं पायी जाती, तो Diabetes वाले भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

हमारे शरीर को Vitamin B Complex और Vitamin C की सबसे ज्यादा जरुरत होती है, ये दोनों इसमें पाए जाते हैं. चलिए अब असल मुद्दे पर आते हैं और जानते हैं की नारियल पानी पीने से हमें कौन कौन से लाभ मिल सकते हैं.

Health Benefits Of Coconut Water In Hindi – नारियल पानी के फायदे

(1) Dehydration से बचाता है– आपने देखा होगा की गर्मियों के मौसम में बहुत से लोग हैं जिन्हें Dehydration की समस्या का सामना करना पड़ता है और उन्हें उल्टी, दस्त और जी मिचलाने जैसी समस्या हो जाती है. कभी कभी आदमी बेहोस तक हो जाता है.

लेकिन अगर आप गर्मियों में नारियल पानी का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके शरीर में पानी का स्तर हमेशा उच्च बनाये रखता है. हमारे शरीर का एक बहुत बड़ा हिस्सा पानी ही है. अगर शरीर में पानी का स्तर कम हो जाए तो शरीर का तापमान बढ़ जाता है, इसी के साथ कई तरह के खतरे हो जाते हैं.

लेकिन नारियल पानी आपको इस समस्या से सदा के लिए छुटकारा दिला देगा. अगर आप 1 दिन छोड़कर 1 दिन भी ये पानी पीते हैं तो नारियल पानी पीने के फायदे आपको पूरे मिलेंगे और आप कभी निर्जलीकरण का शिकार नहीं होंगे.

(2) वजन को Control करने में– नारियल पानी आपकी भूख को शांत करता है, इसलिए आप कम खा पाते हैं. इसके अलावा नारियल पानी आपके Metabolism को भी बढ़ा देता है, जिससे आप जो भी खाते हैं वो जल्दी पच जाता है और आप चर्बी से बचे रहते है.

इसमें पाए जाने वाला Fibre भी वजन कम करने में बहुत मदद करता है. यह आपकी पाचन क्रिया को तेज कर देता है, साथ ही आपका पेट भी बहुत ही अच्छी तरह से साफ़ होगा.

(3) गर्मी से दिलाये निजात– नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है, यह सिर्फ पीने में ही अच्छा नहीं लगता है बल्कि शरीर के अन्दर जाते ही पूरे शरीर को ठंडा कर देता है. नारियल पानी शरीर के तापमान को कम करता है जिससे आप बुखार जैसी समस्या से बचे रहते हैं.

इसके अलावा ये आपके द्वारा खाए गए तेज मसालों का असर भी कम करता है जिससे Acidity और सीने में जलन वगैरह बंद हो जाती है.

(4) Sugar को नियंत्रित करता है– आपने देखा होगा की शूगर के मरीजों का वजन या तो बहुत कम हो जाता है या फिर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. नारियल पानी में Amino Acids पाए जाते हैं जो खून में शूगर की मात्रा कम करते हैं.

Diabetesवाले रोगियों के लिए नारियल पानी का इस्तेमाल करने के फायदे अमृत सामान हैं, एक तो उन्हें बिना मीठे की Healthy Drink मिल जाती है, दूसरा उनकी Sugar Control में आ जाती है.

(5) दिल को रखता है स्वस्थ– खुद नारियल पानी में वसा नहीं होती है, इसके अलावा ये शरीर में फैट के रूप में जमा वसा को भी कम करने का काम करता है. नारियल पानी का नियमित रूप से सेवन करने से आपके शरीर में बुरे Cholestrol का स्तर कम होता है.

जो की दिल के लिए बहुत ही अच्छा होता है. Cholestrol कम होने पर दिल को शरीर के हर हिस्से में खून पहुंचाने में आसानी होती है.

नारियल पानी के फायदे

(6) सुन्दर और गौरी संतान– नारियल पानी के फायदे सिर्फ खुद तक ही सिमित नहीं है, अगर कोई भी गर्भवती स्त्री रोज थोडा नारियल पानी पीती है तो बहुत ज्यादा Chances हैं की उसकी संतान गौरी ही पैदा होगी.

मतलब उसका रंग साफ़ होगा और वो सुन्दर होगी. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नारियल पानी गर्भाशय के वातावरण को भी ठंडा बना देता है और खनिज तत्वों की भी पूर्ती होती रहती है.

(7) पथरी दूर करने में कारगर– नारियल पानी की तासीर ठंडी होने के कारण यह मूत्रवर्धक होता है. यानी पेशाब बार बार और खुलकर आता है. अगर किसी को पथरी की समस्या है तो उसके लिए नारियल पानी उत्तम औषधि है.

यह पथरी को धीरे धीरे काटकर मूत्र द्वारा बाहर कर देता है. अगर किसी को पेशाब करते समय जलन होती है तो नारियल पानी उस समस्या को भी दूर कर देता है.

(8) Blood Pressure पर नियंत्रण– कई बार नारियल पानी दवा से भी बढ़िया काम कर जाता है, नारियल पानी के लाभ आपको कई रोगों को नियंत्रित करने में मिल जाते हैं. जैसे अगर किसी का Blood Pressure हाई रहता है तो उसको दिन में 3 बार थोडा थोडा नारियल पानी पीना चाहिए.

इससे यह खून में शर्करा को कम करेगा और आपका Blood Pressure Control में आना शुरू हो जाएगा.

(9) Energy Level बढाता है– नारियल पानी पीने से आपको उच्च गुणवत्ता Carbs, Vitamins और Minerals मिलते हैं, जिससे आपको Energy मिलती है. जो लोग गर्मियों में Energy का बहाना लेकर कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं उनको हमारा सुझाव है की नारियल पानी पीने की आदत डालें.

इससे आपकी थकान की समस्या दूर होगी और ये शरीर को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाएगा.

(10) Hangover ख़त्म करता है– अगर आपने बहुत ज्यादा शराब का सेवन कर लिया है. और सुबह उठते ही आपको सर दर्द और Mood बिल्कुल Down होने की समस्या से दो चार होना पड़ रहा है.

तो आप दिन में 2-3 बार थोडा थोडा करके नारियल पानी पीये. यह आपकी सर दर्द की समस्या को दूर कर देगा और आपके मस्तिष्क में उर्जा का संचार करेगा, जिससे आपका Mood बिलकुल सही हो जाएगा.

ये थे Coconut Water Health Benefits हिंदी में, जो की लाजवाब हैं. कुछ लोगों का सवाल होता है की नारियल पानी कब पीना चाहिए, तो उनके लिए हमारा जवाब है की आप नारियल पानी कभी भी पी सकते हैं. हाँ जिनको अपना वजन करना है वो लोग सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं. चलिए अब जानते हैं नारियल पानी पीने के कुछ नुकसान.

वैसे तो इसके सिर्फ लाभ ही लाभ हैं, लेकिन कई बार गलत समय और गलत तरीके से इसका सेवन करने पर कुछ नुकसान हो सकते हैं. उन पर हम थोडा नज़र दौड़ा देते हैं.

Coconut Water Side Effects In Hindi – नारियल पानी के नुकसान

(a) सबसे पहले तो हमें ये ध्यान रखना चाहिए की हम हमेशा ताज़ा नारियल पानी पीयें. बासी नारियल पानी के कुछ नुकसान होते हैं जिनसे हमे बचना है. इसलिए हमें सुनिश्चित करना है की नारियल को काटते ही उसका पानी पीने लें. ऐसा ना करें की नारियल को काटकर रख दिया और 2 घंटे बाद उस पानी को पीया. ऐसा करने से पेट सम्बन्धी समस्याएं हो जायेंगी.

(b) जिन लोगों को सर्दी ज्यादा लगती है या फिर जिन्हें इससे सम्बंधित समस्या जैसे खांसी-जुकाम वगैरह हो तो उनको नारियल पानी नहीं पीना चाहिए. नारियल पानी बहुत ठंडा होता है और ये आपके शरीर का तापमान और ज्यादा कम कर देता है.

(c) जिन लोगों को किसी भी प्रकार की Allergy है उनके लिए नारियल पानी एक अच्छा पेय नहीं माना जाता. अत: उन लोगों को नारियल पानी पीने से बचना चाहिए. इससे उनकी समस्या में इजाफा हो सकता है

(d) नारियल पानी में पोटाशियम की मात्रा पायी जाती है. गर्मियों के मौसम में कई बार लोग ज्यादा ही नारियल पानी पी जाते हैं जिससे चक्कर आने की समस्या शुरू हो जाती है, कई बार तो लोग बेहोस भी हो जाते हैं. इसीलिए कभी भी अति पार ना करें और नारियल पानी का इस्तेमाल सिमित मात्रा में ही करें. ये थे कुछ नारियल पानी पीने के नुकसान जो की खुछ ख़ास नहीं हैं.

आखिर में आपसे यही कहेंगे की नारियल पानी एक बेहतरीन शीतल पेय है. गर्मियों के लिए इसके गुण लाजवाब हैं, जब भी मौका मिले इसका लुत्फ़ उठाइए और हमेशा स्वस्थ रहिये.

इन्हें भी पढ़ें –

ये था हमारा लेख नारियल पानी के फायदे – Coconut Water Benefits In Hindi. यह बहुत ही बढ़िया पेय पदार्थ है और नारियल पानी पीने के लाभ लाजवाब हैं. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं.

पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. अगर आपका कोई सवाल है तो Comment Box में हमसे पूछ सकते हैं. हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे Facebook Page को Like करें व् हमें Subscribe करलें. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *